राजमाता देवी ‘अहिल्याबाई होल्कर’ | नारी शक्ति की अनुपम प्रेरणा

देवी ‘अहिल्याबाई होल्कर’, एक ऐसा नाम जिनके पास एक महिला होने के बाबाजूद भी वो सारी खूबियाँ थी जो उस समय एक किसी सफल पुरुष शासक में पाई जाती थीं। लेकिन वैश्विक इतिहास संकलन की तो बात ही छोड़ दें, अधिकांश भारतीयों के लिए भी ‘देवी अहिल्याबाई होल्कर’ एक ऐसा नाम है जिससे वो अंजान हैं!

मिस्र की रानी ‘Hatshepsut’ (हत्शेपसट) की प्रसिद्धि उसके द्वारा कला को संरक्षण देने के कारण है। Sammuramat (सम्मुरामत) जो 783 ई॰पूर्व असीरिया की रानी थी वो अपने युद्ध कौशल, एवं दूर-दूर के राजों को प्रभावित करने के लिए जानी जाती है। ऐसे ही स्पेन की रानी ​​’इसाबेला’ कुलीनों से भरे साम्राज्य को एक साथ लाने और सरकारी तंत्र को सुव्यवस्थित करने के लिए प्रसिद्ध है। ये नाम विश्व की कुछ ऐसी कुशल महिला शासकों के हैं जो इतिहास में समय-समय पर दोहराए जाते हैं।

लेकिन इन नामों में किसी भारतीय महिला शासक का नाम नहीं है, जबकि भारत में एक नहीं , ऐसी कई महिला शासक हुई हैं जिनमें ऊपर वर्णित अधिकांश खूबियाँ थी। देवी अहिल्याबाई होल्कर भी एक ऐसी ही सफल और कुशल महिला शासक थीं, उन्होंने मरने से पहले 28 साल तक मालवा प्रांत पर शासन किया।

उस समय की रूढ़िवादी (एक स्त्री शासक नहीं हो सकती) प्रथाओं/मान्यताओं को तोड़ते हुये एक मजबूत स्थानीय प्रशासन बनाया। उस समय सिंहासन के सभी पुरुष दावेदारों की मृत्यु के बाद मालवा की रानी के रूप में पदभार ग्रहण करते हुए, वह एक मजबूत शासक के रूप में धर्म का संदेश फैलाने, हिंदू धर्म को फिर से जीवंत करने और छोटे पैमाने के औद्योगीकरण के अपेक्षाकृत आधुनिक गुणों को बढ़ावा देने के रूप में सामने आई। 13 अगस्त 2019 को अहिल्याबाई की 224वीं पुण्यतिथि है।

यह भी पढ़ें: विज्ञान और स्वास्थ्य: Covid-19 Pandemic से मिली शिक्षा

अहिल्याबाई का जन्म 1725 में महाराष्ट्र के अहमदनगर जिले में एक चरवाहा परिवार में हुआ था। धनगर समुदाय से ताल्लुक रखने वाली वह उन चंद लड़कियों में से थीं, जिन्होंने उस दौर में पढ़ना-लिखना सीखा था। इंदौर के तत्कालीन होल्कर शासक मल्हार राव होल्कर ने आठ साल की उम्र में एक मौका मिलने के बाद उनकी शादी अपने बेटे खंडेराव से कर दी। राजस्थान में 1754 की लड़ाई में खंडेराव की जान चली गई। निम्नलिखित घटनाएं पानीपत की पौराणिक 1761 की लड़ाई की ओर ले जाती हैं। 1765 में खुद मल्हार राव का निधन हो गया, उसके बाद 1767 में खंडेराव के बेटे की मृत्यु हो गई, जिन्होंने कुछ वर्षों के लिए सिंहासन ग्रहण किया, अहिल्याबाई के साथ रीजेंट के रूप में। अहिल्याबाई तब 1767 में इंदौर की रानी बनीं।

इस अवधि के दौरान, पानीपत में हार के बाद पुणे में पेशवा का शासन काफी कमजोर हो गया था। उनके क्षेत्रीय क्षत्रप होल्कर (इंदौर), गायकवाड़ (बड़ौदा), भोंसले (नागपुर) और सिंधिया (ग्वालियर) सभी अपने-अपने क्षेत्रों में अपने-अपने अधिकार में प्रमुखता प्राप्त कर रहे थे।

अपने शासनकाल की शुरुआत में अहिल्याबाई के सामने सबसे बड़ी चुनौती उनके राज्य के पश्चिम में जेबों में रहने वाली आदिवासी आबादी से लगातार लूट थी। उसने घुसपैठियों के खिलाफ इनमें से कुछ लड़ाइयों में होल्कर सेना का नेतृत्व किया, राज्य में व्यवस्था स्थापित की। अहिल्याबाई ने नर्मदा नदी के तट पर प्राचीन शहर महेश्वर में अपनी राजधानी की स्थापना की। उसने जो शक्तिशाली किला बनाया वह आज भी दृढ़ है, नर्मदा के एक विस्तृत खंड को देखता है। यद्यपि होल्कर इंदौर में स्थित थे, उन्होंने अपनी राजधानी महेश्वर को सत्ता की सीट के रूप में और इंदौर को सभी आर्थिक गतिविधियों के केंद्र के रूप में प्रतिष्ठित किया। उनके शासन में, इंदौर एक छोटे से शहर से एक प्रमुख व्यापारिक केंद्र के रूप में विकसित हुआ।

यह भी पढ़ें: COVID-19 लॉकडाउन के समय घर पर पढ़ना और सीखना

उसने प्रशासन में दो महत्वपूर्ण परिवर्तन लाए, दोनों ही अपने युग की परंपराओं से भिन्न थे।

सबसे पहले, उसने सैन्य शक्ति को अपने ससुर के विश्वासपात्र तुकोजी होल्कर में निहित किया, हालांकि संबंधित नहीं था। गद्दी संभालने के बाद उन्होंने स्वयं प्रशासनिक कार्यों की देखभाल की।

दूसरे, उसने राज्य के राजस्व को शासक परिवार के व्यक्तिगत उपयोग से अलग कर दिया। उसका व्यक्तिगत खर्च विरासत में मिली संपत्ति और उसके पास जो जमीन थी उससे वहन किया जाता था। ब्रिटिश रीजेंट जॉन मैल्कम ने इन प्रशासनिक सुधारों को अपने संस्मरण सेंट्रल इंडिया में प्रलेखित किया है, जो उनकी मृत्यु के लंबे समय बाद 1880 में प्रकाशित हुए थे।

अहिल्याबाई राजनीतिक रूप से भी चतुर थीं। कहा जाता है कि 1772 में, उन्होंने पेशवा को अंग्रेजों के साथ गठबंधन करने के खिलाफ चेतावनी दी थी। उस समय, अंग्रेज़ पुणे में निर्वात का लाभ उठाने की कोशिश कर रहे थे, पेशवाई के दावेदारों को एक दूसरे के खिलाफ खड़ा कर रहे थे। उन्होंने मालवा के उत्तरी हिस्से में सत्ता संघर्ष में महादजी सिंधिया का भी समर्थन किया, जिसने कुछ समय के लिए पुणे में समस्याओं के बावजूद इस क्षेत्र को स्थिर करने में मदद की। अपने आठ खंडों वाले महाकाव्य मराठी रियासत के उत्तर विभाग में, जी.एस. सरदेसाई ने वर्णन किया है कि कैसे नाना फडनीस ने एक से अधिक अवसरों पर अहिल्याबाई को पेंशन देने की कोशिश की ताकि तुकोजी होल्कर क्षेत्र में एकमात्र प्रशासक हो सकें। लेकिन अहिल्याबाई ने तमाम उकसावे के बावजूद सार्वजनिक क्षेत्र को छोड़ने से इनकार कर दिया।

यह भी पढ़ें: जैव-विविधता दिवस | ‘बकस्वाहा’ जंगल को बचाने की शपथ लें

इतिहासकार ए.वी. राजवाड़े ने अपनी पुस्तक मराठांच इतिहाससांची साधनान में, उत्तरी भारत में मराठों (पेशवाओं के नेतृत्व में) की विफलताओं का पता लगाया है, जिसे तब हिंदुस्तान कहा जाता है, “महाराष्ट्र धर्म को व्यापक परिप्रेक्ष्य में काम करने में उनकी विफलता”। राजवाड़े का मानना ​​है कि यदि मराठों ने अहिल्याबाई का अनुकरण किया होता और अपनी उत्तरी विजय में एक ध्वनि और न्यायपूर्ण प्रशासन विकसित करने में सफल होते, तो हिंदुस्तान के लोगों ने उनके शासन को सहर्ष स्वीकार कर लिया होता।

उस समय में जब तत्कालीन भारतवर्ष के अधिकांश राज्य व्यापार और कृषि पर निर्भर थे, उन्होंने महेश्वर में बुनाई और वस्त्र को बढ़ावा दिया। मुगल काल के दौरान एक प्रमुख शहर बुरहानपुर में हथकरघा उद्योग की परंपरा थी। महेश्वर से बहुत दूर नहीं, यह शहर मुगलों के प्रभाव में कमी के बाद एक टर्मिनल गिरावट में था। अहिल्याबाई ने इनमें से कुछ बुनकरों को महेश्वर में स्थानांतरित कर दिया और एक स्थानीय उद्योग शुरू किया। महेश्वरी साड़ियाँ, जो अब भी बेची जाती हैं, अपने पैटर्न के लिए जानी जाती हैं जो नर्मदा नदी की शक्ति और खा़का की नकल करती हैं।

अहिल्याबाई का सबसे महत्वपूर्ण योगदान, हालांकि, कई हिंदू स्थलों के संरक्षण, पुनर्निर्माण और नवीनीकरण में आता है, जिसे उन्होंने अपने 30 साल के शासन के दौरान किया था। गंगोत्री से रामेश्वरम तक, और द्वारका से गया तक, उन्होंने मुगल शासन के तहत नष्ट हुए मंदिरों के पुनर्निर्माण, पवित्र स्थलों के पुराने गौरव को बहाल करने, नए मंदिरों के निर्माण और घाटों के निर्माण में लगभग सभी प्रमुख नदियों तक आसान पहुंच के लिए पैसा खर्च किया। भारतवर्ष।

यह भी पढ़ें: COVID-19 वैक्सीन लेने के बाद क्या करें और क्या न करें

अहिल्याबाई द्वारा मंदिर स्थापत्य हस्तक्षेप की सूची अंतहीन है। हालांकि, सबसे महत्वपूर्ण, वाराणसी में वर्तमान काशी विश्वनाथ मंदिर है। मुगल शासक औरंगजेब द्वारा ज्ञानवापी मस्जिद के निर्माण के लिए नष्ट कर दिया गया, मंदिर को इसके वर्तमान स्वरूप में अहिल्याबाई द्वारा 1780 में, इसके विनाश के 111 साल बाद बहाल किया गया था। अहिल्याबाई ने दशाश्वमेध घाट, प्रसिद्ध गंगा आरती के स्थल का भी नवीनीकरण किया, जो मूल रूप से नानासाहेब पेशवा और वाराणसी में मुख्य श्मशान स्थल मणिकर्णिका घाट द्वारा निर्मित है।

सोमनाथ मंदिर, सदियों से कई आक्रमणकारियों द्वारा नियमित विनाश का गवाह है, 1783 में सभी मराठा संघों द्वारा अहिल्याबाई के महत्वपूर्ण योगदान के साथ बहाल किया गया था। उन्होंने द्वारका में सुविधाओं की बेहतरी में भी योगदान दिया। भीमाशंकर और त्र्यंबकेश्वर में, अहिल्याबाई ने पुलों और विश्राम क्षेत्रों का निर्माण किया। केदारनाथ, श्रीशैलम, ओंकारेश्वर और उज्जैन में मंदिरों और विश्राम क्षेत्रों के साथ, अहिल्याबाई ने ज्योतिर्लिंगों की मेजबानी करने वाले अन्य पवित्र स्थलों पर भी सुविधाओं के सुधार में योगदान दिया।

अहिल्याबाई द्वारा निर्मित भव्य मंदिर संरचनाओं में, जो आज भी जीवित है, गया में विष्णुपद मंदिर है। किंवदंती है कि यह भगवान विष्णु द्वारा राक्षस गयासुर को कुचलने का स्थान है, और उनके पदचिह्न चट्टानों में खुदे हुए हैं। भगवान विष्णु के 40 सेंटीमीटर लंबे पदचिह्न वाले इन चट्टानों पर मंदिर बनाया गया है। अहिल्याबाई, एक भक्त भगवान शिव भक्त होने के बावजूद, 1787 में इस मंदिर का निर्माण करवाया। पुरी में रामचंद्र मंदिर, रामेश्वरम में हनुमान मंदिर, परली वैजनाथ में श्री वैद्यनाथ मंदिर और अयोध्या में शरयू घाट सभी का योगदान है।

यह भी पढ़ें: भूमिहार कौन हैं | ये कहाँ से आए ?

यह कहना उचित है कि आधुनिक युग में किसी अन्य व्यक्ति ने अहिल्याबाई के रूप में हिंदू पवित्र स्थलों के जीर्णोद्धार और मरम्मत की दिशा में काम नहीं किया है। यदि, वर्तमान समय में, हिंदू प्राचीन इतिहास और धर्म के विकास के इतने अभिन्न केंद्रों का दौरा कर सकते हैं और उनकी सराहना कर सकते हैं, तो इसका एक महत्वपूर्ण हिस्सा उन्हें जाता है। यह दुर्भाग्यपूर्ण है कि इनमें से अधिकांश स्थानों पर उनके नाम पर शिलालेख नहीं हैं, लेकिन शायद यह उनकी कार्यशैली भी थी- स्थापत्य बहाली का काम धार्मिकता की एक सहज भावना से किया गया था, और यह राजनीति या धन के भड़कीले प्रदर्शन से जुड़ा नहीं था .

अहिल्याबाई का 70 वर्ष की आयु में वर्ष 1795 में निधन हो गया। पूरे भारत में उनके द्वारा किए गए कार्यों के बावजूद उनकी विरासत उनके नाम पर निहित नहीं है। लेकिन, इससे भी अधिक चिंता की बात यह है कि उनकी विरासत को इतिहास की पाठ्यपुस्तकों या लोकप्रिय संदर्भों में संरचित तरीके से प्रलेखित नहीं किया गया है। समस्या का एक हिस्सा समकालीन भारतीय इतिहास की किताबों में किसी भी गैर-मुगल, गैर-ब्रिटिश आख्यानों की सामान्य अनुपस्थिति है। लेकिन मध्य प्रदेश और महाराष्ट्र इस साहसी रानी को मनाने में अपना योगदान नहीं दे रहे हैं, यह बड़ा मुद्दा है। कम से कम स्थानीय स्तर पर, व्यापक नई दिल्ली संचालित ऐतिहासिक बहिष्करण को ठीक करने का प्रयास होना चाहिए।

स्कॉटिश कवि और नाटककार जोआना बेली ने 1849 में अहिल्याबाई के बारे में यह कहा (1904 में प्रकाशित):

“For thirty years her reign of peace,

The land in blessing did increase;

And she was blessed by every tongue,

By stern and gentle, old and young.

Yea, even the children at their mother’s feet

Are taught such homely rhyming to repeat

“In latter days from Brahma came,

To rule our land, a noble Dame,

Kind was her heart, and bright her fame,

And Ahlya was her honoured name.”

यह भी पढ़ें: हाँ, अब मैं अकेला हूँ !! | Yes I am lonely

अहिल्याबाई होल्कर से जुड़ी सम्मानित देवी, मालवा और निमाड के लोगों के लिए उनके सच्चे प्यार, स्नेह और सम्मान का प्रतीक है। एक चरवाहे के रूप में जन्मी, देवी अहिल्याबाई ने प्रशासन और शासन के समकालीन मानकों से बहुत ऊपर उठकर, एक भागते हुए राज्य का मार्गदर्शन किया।

HindiCircle हिन्दी का एक ऐसा मंच है जिसमें हिन्दी के विभिन्न विषयों पर जानकारी हिन्दी पाठकों के लिए अनेकानेक श्रोत्रों से एकत्र करके यहाँ प्रस्तुत की जा रही........ Hindi Circle, a place where you will get good information in Hindi language. Such as - Hindi stories, poems, essays, Hindi literature, religion, history etc.

Leave a Comment