Wednesday, February 1, 2023
HomeTechnologyमाइक्रोसॉफ्ट वर्ड क्या है | What is Microsoft Word and how to...

माइक्रोसॉफ्ट वर्ड क्या है | What is Microsoft Word and how to use it

अवश्य पढ़ें

माइक्रोसॉफ्ट वर्ड क्या है (What is Microsoft Word and how to use it) ?

माइक्रोसॉफ्ट वर्ड परिचय:

Microsoft Word (माइक्रोसॉफ्ट वर्ड) एक वर्ड प्रोसेसिंग सॉफ्टवेयर है जो माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस सूट का हिस्सा है। इसका अर्थ यह है कि यह माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस के सेट में से एक है जो उपयोगकर्ताओं को विभिन्न कार्यों को पूरा करने में मदद करने के लिए डिज़ाइन किए गए हैं, जैसे दस्तावेज़, स्प्रेडशीट और प्रजेंटेशन आदि बनाना। यह उपयोगकर्ताओं को दस्तावेज़ बनाने, संपादित करने और प्रारूपित करने की सुविधा देता है, साथ ही साथ उसी दस्तावेज़ को दूसरों के साथ शेयर भी करता है।

Microsoft Word पहली बार 1983 में जारी किया गया था, और तब से यह दुनिया में सबसे अधिक इस्तेमाल किया जाने वाला वर्ड प्रोसेसिंग सॉफ्टवेयर बन गया है। यह विंडोज और मैक दोनों ऑपरेटिंग सिस्टम के लिए उपलब्ध है, और इसे अक्सर नए कंप्यूटरों के साथ एक प्री-इंस्टाल सॉफ्टवेयर के रूप में दिया जाता है।

Word का उपयोग व्यक्तियों, व्यवसायों और सरकारी संगठनों द्वारा विभिन्न प्रकार के दस्तावेज़ बनाने के लिए किया जाता है, जिनमें पत्र, रिज्यूमे, रिपोर्ट और बहुत कुछ शामिल हैं।

यह भी ध्यान देने योग्य है कि Microsoft Word एक शक्तिशाली और सुविधा-संपन्न सॉफ़्टवेयर है, जिसमें दस्तावेज़ बनाने और संपादित करने के लिए अनेक विकल्पों की एक विस्तृत श्रृंखला है। जो Word की कुछ मुख्य विशेषताओं में शामिल हैं।

कुल मिलाकर, हम कह सकते हैं कि Microsoft Word उन सभी के लिए एक आवश्यक सॉफ्टवेयर है, जिन्हें कंप्यूटर पर दस्तावेज़ बनाने और संपादित करने की आवश्यकता होती है। इसकी सुविधाओं और विकल्पों की विस्तृत श्रृंखला इसे एक शक्तिशाली और लचीला सॉफ़्टवेयर बनाती है जो कार्यों की एक विस्तृत श्रृंखला के लिए अच्छी तरह से अनुकूल है।

माइक्रोसॉफ्ट वर्ड के संस्करणों का इतिहास:

इसका एक लंबा इतिहास है एवं 1983 में इसकी प्रारंभिक रिलीज के बाद से इसमें अनेक बदलाव और सुधार हुए हैं। यहां माइक्रोसॉफ्ट वर्ड के पहले से नवीनतम तक के प्रमुख संस्करणों की सूची दी गई है:

  1. माइक्रोसॉफ्ट वर्ड 1.0: यह वर्ड का पहला संस्करण था, जिसे 1983 में मैकिंतोश (Mac) ऑपरेटिंग सिस्टम के लिए जारी किया गया था। यह एक साधारण वर्ड प्रोसेसर था जो उपयोगकर्ताओं को दस्तावेज़ बनाने, संपादित करने और प्रिंट करने की अनुमति देता था।
  2. माइक्रोसॉफ्ट वर्ड 2.0: 1984 में जारी इस संस्करण में आईबीएम पीसी पर भी प्रयोग करने के लिए सुधार एवं बदलब किए गए और दस्तावेजों को आयात और निर्यात करने की क्षमता, और विभिन्न फोंट और स्वरूपण विकल्पों के लिए समर्थन जैसी नई सुविधाएं पेश की गईं।
  3. माइक्रोसॉफ्ट वर्ड 3.0: 1987 में जारी, इस संस्करण में तालिकाओं और ग्राफिक्स को बनाने/प्रयोग करने के अपडेट किए गए, साथ ही लेजर प्रिंटर पर दस्तावेज़ों को प्रिंट करने की क्षमता भी शामिल की गई।
  4. माइक्रोसॉफ्ट वर्ड 4.0: 1988 में जारी इस संस्करण ने पहली बार विंडोज ऑपरेटिंग सिस्टम पर प्रयोग करने की क्षमता के साथ और नई सुविधाओं को जोड़ा गया जैसे दस्तावेज़ों को टेम्पलेट के रूप में सहेजने की क्षमता और कॉलम और हेडर और फुटर के बनाने की सुविधा।
  5. माइक्रोसॉफ्ट वर्ड 5.0: 1991 में जारी, इस संस्करण में पुस्तकों और रिपोर्ट जैसे लंबे दस्तावेज़ों को बनाने उन्हें संपादित करने के नए अपडेट के साथ ही कस्टम मैक्रोज़ और टूलबार बनाने की क्षमता भी पेश की गई।
  6. माइक्रोसॉफ्ट वर्ड 6.0: 1993 में जारी इस संस्करण में ग्राफिक्स और मल्टीमीडिया के साथ-साथ वेब पेज बनाने और संपादित करने की क्षमता के साथ काम करने का भी नया अपडेट वर्जन लाया गया।
  7. माइक्रोसॉफ्ट वर्ड 95: 1995 में जारी इस संस्करण को विंडोज 95 ऑपरेटिंग सिस्टम पर प्रयोग होने हेतु अपडेट किया गया और हाइपरलिंक्स डालने और संपादित करने की क्षमता, और ग्रामर/व्याकरण जाँच जैसी नई सुविधाएं पेश की गईं।
  8. माइक्रोसॉफ्ट वर्ड 97: 1996 में जारी, इस संस्करण में कार्यालय सहायक के कार्य करने जैसे सुविधा के साथ ही एक इंटरैक्टिव मदद सुविधा जो सवालों के जवाब भी देती थी और सुझाव देती थी। इसने HTML प्रारूप में दस्तावेज़ों को सहेजने की क्षमता भी पेश की।
  9. माइक्रोसॉफ्ट वर्ड 2000: 1999 में जारी इस संस्करण में एक्सएमएल (XML) के साथ काम करने के लिए अपडेट किया गया और डेटाबेस से डेटा आयात और निर्यात करने की क्षमता और डिजिटल हस्ताक्षर को प्रयोग करने जैसी नई सुविधाएं पेश की गईं।
  10. माइक्रोसॉफ्ट वर्ड 2002: डिजिटल मीडिया के बढ़ते प्रभाव को देखते हुये, 2001 में जारी इस संस्करण में इसे डिजिटल मीडिया के साथ काम करने के लिए अपडेट करके लांच किया गया, जैसे कि ऑडियो और वीडियो, और वास्तविक समय में परिवर्तनों को ट्रैक करने की क्षमता और कस्टम एक्सएमएल टैग के लिए समर्थन जैसी नई सुविधाओं की शुरुआत की।
  11. माइक्रोसॉफ्ट वर्ड 2003: 2003 में जारी इस संस्करण ने एक नया इंटरफ़ेस पेश किया और नई सुविधाओं को जोड़ा जैसे पीडीएफ के रूप में दस्तावेज़ों को सहेजने की क्षमता, और अनुसंधान और भाषा उपकरणों के लिए समर्थन।
  12. माइक्रोसॉफ्ट वर्ड 2007: 2007 में जारी, इस संस्करण ने “रिबन” नामक एक नया इंटरफ़ेस पेश किया, जिसने सभी स्वरूपण और संपादन विकल्पों को एक टूलबार में समेकित किया। इसे ग्राफिक्स और मल्टीमीडिया के साथ काम करने के लिए नई सुविधायों के साथ अपडेट किया गया, एवं समीकरण बनाने और संपादित करने की क्षमता, और दस्तावेज़ विषयों जैसी नई सुविधाओं को पेश किया गया।
  13. माइक्रोसॉफ्ट वर्ड 2010: 2010 में जारी इस संस्करण में वेब से दस्तावेज़ों को संपादित करने और सहेजने की क्षमता, और वीडियो और ऑडियो के साथ काम करने जैसी नई सुविधाएँ जोड़ी गईं।
  14. माइक्रोसॉफ्ट वर्ड 2013: 2013 में जारी, इस संस्करण में पीडीएफ को संपादित करने की क्षमता और टच-स्क्रीन उपकरणों के लिए समर्थन जैसी नई सुविधाएं शामिल की गईं।
  15. माइक्रोसॉफ्ट वर्ड 2016: 2016 में जारी इस संस्करण में रीयल-टाइम सह-लेखन के साथ काम करने की क्षमता और 3D मॉडल डालने और संपादित करने जैसी नई सुविधाएं भी जोड़ी गईं।
  16. माइक्रोसॉफ्ट वर्ड 2019: 2019 में जारी, इस संस्करण में वास्तविक समय में दस्तावेज़ों का अनुवाद करने की क्षमता और इंक-टू-टेक्स्ट रूपांतरण के लिए समर्थन जैसी नई सुविधाएँ को जोड़कर इसे अपडेट किया गया।
  17. माइक्रोसॉफ्ट वर्ड 2021: यह वर्ड का नवीनतम संस्करण है, जो 2021 में जारी किया गया है। इसमें अनेक नई विशेषताएं शामिल हैं

माइक्रोसॉफ्ट वर्ड के उपयोग:

Microsoft Word के कई उपयोग हैं, जिनमें शामिल हैं:

  1. दस्तावेज़ लिखना और संपादित करना: MS Word उपयोगकर्ताओं को नए दस्तावेज़ बनाने या मौजूदा दस्तावेज़ों को संपादित करने की सुविधा प्रदान करता है। इसमें बोल्ड, इटैलिक और अंडरलाइन जैसे टेक्स्ट को फॉर्मेट करने के टूल्स के साथ-साथ लिस्ट, टेबल और इमेज जोड़ने के टूल्स शामिल हैं।
  2. दूसरों के साथ सहयोग करना: MS Word में एक ही दस्तावेज़ पर दूसरों के साथ सहयोग करने की सुविधाएँ शामिल हैं, जैसे परिवर्तनों को ट्रैक करने और टिप्पणियाँ जोड़ने की क्षमता। इससे टीमों के लिए एक साथ काम करना और उसी दस्तावेज़ में संपादन करना आसान हो जाता है।
  3. पेशेवर दस्तावेज़ बनाना: पेशेवर दिखने वाले दस्तावेज़ बनाने के लिए MS Word में टेम्पलेट्स की एक विस्तृत श्रृंखला शामिल है, जैसे रिज्यूमे, व्यावसायिक पत्र और न्यूज़लेटर्स आदि। ये टेम्प्लेट स्क्रैच से शुरू किए बिना उच्च-गुणवत्ता वाले दस्तावेज़ बनाना आसान बनाते हैं।
  4. दस्तावेज़ों को सहेजना और साझा करना: MS Word उपयोगकर्ताओं को दस्तावेज़ों को उनके कंप्यूटर या क्लाउड पर सहेजने की अनुमति देता है, जैसे कि Microsoft One Drive या Google Drive । इससे इंटरनेट कनेक्शन वाले किसी भी उपकरण से दस्तावेज़ों तक पहुंचना आसान हो जाता है। MS Word में दस्तावेज़ों को दूसरों के साथ साझा करने के उपकरण भी शामिल हैं, जैसे ईमेल के माध्यम से दस्तावेज़ भेजने या उन्हें वेब पर प्रकाशित करने की क्षमता।

Microsoft Word 2021 लोकप्रिय वर्ड प्रोसेसिंग सॉफ़्टवेयर का नवीनतम संस्करण है, जो उत्पादकता उपकरणों के Microsoft Office Suite का हिस्सा है। यह विंडोज और मैक दोनों ऑपरेटिंग सिस्टम के लिए उपलब्ध है।

Microsoft Word 2021 में कुछ नई सुविधाओं और सुधारों को शामिल किया गया है:

  • रीयल-टाइम अनुवाद: MS Word 2021 में 60 से अधिक भाषाओं के समर्थन के साथ, रीयल-टाइम में दस्तावेज़ों का अनुवाद करने की क्षमता शामिल है। इससे उपयोगकर्ताओं के लिए विभिन्न भाषाओं में दस्तावेज़ों के साथ काम करना और दुनिया भर के अन्य लोगों के साथ सहयोग करना आसान हो जाता है।
  • इंक-टू-टेक्स्ट रूपांतरण: वर्ड 2021 में हस्तलिखित नोट्स और रेखाचित्रों को टेक्स्ट और आकृतियों में बदलने की क्षमता शामिल है। इससे स्टाइलस या टचस्क्रीन डिवाइस का उपयोग करके नोट्स लेना और आरेख बनाना आसान हो जाता है।
  • बेहतर डिज़ाइन और लेआउट टूल: MS Word 2021 में नए डिज़ाइन और लेआउट विकल्प शामिल हैं, जैसे कि 3D मॉडल बनाने और संपादित करने और आइकन और SVG ग्राफ़िक्स डालने और संपादित करने की क्षमता। इसमें टेबल, चार्ट और डायग्राम के लिए नए लेआउट विकल्प भी शामिल हैं।
  • उन्नत सहयोग और साझाकरण: MS Word 2021 में एक ही दस्तावेज़ पर दूसरों के साथ सहयोग करने के लिए बेहतर टूल शामिल हैं, जैसे रीयल-टाइम में अन्य उपयोगकर्ताओं के परिवर्तनों को देखने और उनके साथ काम करने की क्षमता। इसमें दस्तावेज़ों को साझा करने के लिए नए विकल्प भी शामिल हैं, जैसे दस्तावेज़ों को क्लाउड पर सहेजने या उन्हें वेब पर प्रकाशित करने की क्षमता।
  • बेहतर सुरक्षा और गोपनीयता: MS Word 2021 में दस्तावेज़ों को सुरक्षित और सुरक्षित रखने में मदद करने के लिए डेटा एन्क्रिप्शन और पासवर्ड सुरक्षा के लिए समर्थन जैसी उन्नत सुरक्षा और गोपनीयता सुविधाएँ शामिल हैं।

कुल मिलाकर, Microsoft Word 2021 एक शक्तिशाली और सुविधा संपन्न वर्ड प्रोसेसिंग सॉफ्टवेयर है, जो दस्तावेजों को लिखने और संपादित करने, दूसरों के साथ सहयोग करने और पेशेवर दिखने वाले दस्तावेज़ बनाने सहित कई प्रकार के कार्यों के लिए उपयुक्त है।

माइक्रोसॉफ्ट वर्ड 2021 एक उपयोगकर्ता के अनुकूल वर्ड प्रोसेसिंग सॉफ्टवेयर है जो शुरुआती लोगों के लिए भी उपयोग में आसान है। Microsoft Word 2021 के साथ आरंभ करने के लिए यहां कुछ बुनियादी चरण दिए गए हैं:

  1. माइक्रोसॉफ्ट वर्ड खोलें: माइक्रोसॉफ्ट वर्ड खोलने के लिए, अपने डेस्कटॉप या स्टार्ट मेन्यू पर वर्ड आइकन पर क्लिक करें, या अपने कंप्यूटर पर सर्च फंक्शन का उपयोग करके “वर्ड” खोजें।
  2. एक नया दस्तावेज़ बनाएँ: एक नया दस्तावेज़ बनाने के लिए, “फ़ाइल” मेनू पर क्लिक करें और फिर “नया” चुनें। वैकल्पिक रूप से, आप अपने कीबोर्ड पर “Ctrl + N” कुंजी दबा सकते हैं।
  3. टाइप करना शुरू करें: एक बार जब आपके पास एक नया दस्तावेज़ खुल जाता है, तो आप दस्तावेज़ में कहीं भी क्लिक करके और अपने कीबोर्ड का उपयोग करके टेक्स्ट टाइप करना शुरू कर सकते हैं।
  4. अपने पाठ को प्रारूपित करें: अपने पाठ को प्रारूपित करने के लिए, आप स्क्रीन के शीर्ष पर रिबन में स्वरूपण विकल्पों का उपयोग कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, आप इन स्वरूपण विकल्पों को अपने टेक्स्ट पर लागू करने के लिए “बोल्ड,” “इटैलिक,” और “अंडरलाइन” बटन का उपयोग कर सकते हैं।
  5. चित्र और अन्य मीडिया जोड़ें: अपने दस्तावेज़ में चित्र और अन्य मीडिया जोड़ने के लिए, आप “इन्सर्ट” मेनू का उपयोग कर सकते हैं। यहां से, आप चित्र, वीडियो, आकार और अन्य प्रकार के मीडिया सम्मिलित करना चुन सकते हैं।
  6. अपना दस्तावेज़ सहेजें: अपने दस्तावेज़ को सहेजने के लिए, “फ़ाइल” मेनू पर क्लिक करें और फिर “इस रूप में सहेजें” चुनें। अपने दस्तावेज़ को सहेजने के लिए कोई स्थान चुनें, जैसे आपका डेस्कटॉप या दस्तावेज़ फ़ोल्डर, और फिर “सहेजें” पर क्लिक करें।
  7. अपना दस्तावेज़ साझा करें: अपने दस्तावेज़ को दूसरों के साथ साझा करने के लिए, आप “साझा करें” मेनू का उपयोग कर सकते हैं। यहां से, आप अपने दस्तावेज़ को ईमेल के माध्यम से भेजना चुन सकते हैं, इसे वेब पर प्रकाशित कर सकते हैं, या इसे Microsoft One Drive या Google Drive जैसे क्लाउड पर सहेज सकते हैं।

कुल मिलाकर, Microsoft Word 2021 एक शक्तिशाली और सुविधा संपन्न सॉफ़्टवेयर है, जिसका उपयोग करना आसान है, यहाँ तक कि नौसिखियों के लिए भी। थोड़े से अभ्यास और अन्वेषण के साथ, आप आसानी से विभिन्न प्रकार के दस्तावेज़ बनाने और संपादित करने के लिए Word का उपयोग करने में सक्षम होंगे।

माइक्रोसॉफ्ट वर्ड पीसी और मोबाइल डिवाइस दोनों के लिए उपलब्ध है, और दोनों प्लेटफॉर्म पर इसका उपयोग करना आसान है। पीसी और मोबाइल डिवाइस पर माइक्रोसॉफ्ट वर्ड का उपयोग करने के लिए यहां कुछ बुनियादी कदम दिए गए हैं:

कंप्यूटर में एमएस वर्ड कैसे इनस्टॉल करें:

पीसी पर माइक्रोसॉफ्ट वर्ड स्थापित करने के लिए, इन चरणों का पालन करें:

  1. माइक्रोसॉफ्ट वर्ड खरीदें: यदि आपके पास पहले से माइक्रोसॉफ्ट वर्ड नहीं है, तो आपको इसे खरीदना होगा। आप माइक्रोसॉफ्ट वर्ड खरीद सकते हैं आप इसे स्टैंडअलोन एप्लिकेशन के रूप में या Microsoft Office सुइट के भाग के रूप में ले सकते हैं। आप माइक्रोसॉफ्ट वर्ड को माइक्रोसॉफ्ट स्टोर या रिटेल स्टोर से ऑनलाइन खरीद सकते हैं।
  2. माइक्रोसॉफ्ट वर्ड डाउनलोड करें: एक बार जब आप माइक्रोसॉफ्ट वर्ड खरीद लेते हैं, तो आपको इसे अपने पीसी पर इसे ऑनलाइन डाउनलोड करना होगा। Microsoft Word डाउनलोड करने के लिए, Microsoft Store पर जाएँ या अपनी खरीदारी के साथ दिए गए निर्देशों का पालन करें।
  3. माइक्रोसॉफ्ट वर्ड इंस्टॉल करें: माइक्रोसॉफ्ट वर्ड इंस्टॉल करने के लिए, डाउनलोड की गई इंस्टॉलेशन फाइल पर डबल-क्लिक करें और उसमे दिये गए दिशा-निर्देशों का पालन करें। इंस्टॉलेशन प्रक्रिया को पूरा होने में कई मिनट लग सकते हैं।
  4. Microsoft Word को सक्रिय करें: एक बार इंस्टॉलेशन पूर्ण हो जाने पर, आपको नियमानुसार उसमें खरीद के समय मिली हुई installation/ product key का उपयोग करके Microsoft Word को सक्रिय करना होगा। Microsoft Word को सक्रिय करने के लिए, उसमें दिये गए निर्देशों/संकेतों का पालन करें।
  5. माइक्रोसॉफ्ट वर्ड लॉन्च करें: एक बार माइक्रोसॉफ्ट वर्ड स्थापित और सक्रिय हो जाने के बाद, आप इसे अपने डेस्कटॉप या स्टार्ट मेनू पर वर्ड आइकन पर क्लिक करके लॉन्च कर सकते हैं।

एम एस वर्ड को मोबाइल में कैसे इंस्टाल करें:

मोबाइल डिवाइस पर Microsoft Word स्थापित करने के लिए, इन चरणों का पालन करें:

  1. निर्धारित करें कि आपका mobile इसके योग्य है या नहीं: Microsoft Word iOS और Android दोनों प्रकार के मोबाईल के लिए उपलब्ध है, क्योंकि सभी mobile इसे चलाने में सक्षम नहीं हैं। यह निर्धारित करने के लिए कि आपका उपकरण योग्य है या नहीं, ऐप स्टोर (iOS उपकरणों के लिए) या Google Play Store (Android उपकरणों के लिए) पर जाएँ और “Microsoft Word” खोजें। यदि ऐप आपके डिवाइस के लिए उपलब्ध है, तो इसे खोज परिणामों में सूचीबद्ध किया जाएगा।
  2. माइक्रोसॉफ्ट वर्ड इंस्टॉल करें: अपने मोबाइल डिवाइस पर माइक्रोसॉफ्ट वर्ड इंस्टॉल करने के लिए ऐप स्टोर (आईओएस डिवाइस के लिए) या गूगल प्ले स्टोर (एंड्रॉइड डिवाइस के लिए) पर जाएं और “इंस्टॉल करें” बटन पर टैप करें। ऐप आपके डिवाइस पर डाउनलोड और इंस्टॉल हो जाएगा।
  3. माइक्रोसॉफ्ट वर्ड लॉन्च करें: एक बार माइक्रोसॉफ्ट वर्ड आपके डिवाइस पर इंस्टॉल हो जाने के बाद, आप इसे अपने होम स्क्रीन या ऐप ड्रावर पर वर्ड आइकन पर टैप करके लॉन्च कर सकते हैं।
  4. माइक्रोसॉफ्ट वर्ड में साइन इन करें: अपने मोबाइल डिवाइस पर माइक्रोसॉफ्ट वर्ड का उपयोग करने के लिए आपको अपने माइक्रोसॉफ्ट अकाउंट से साइन इन करना होगा। यदि आपके पास Microsoft खाता नहीं है, तो आप एक निःशुल्क बना सकते हैं।
  5. माइक्रोसॉफ्ट वर्ड का उपयोग शुरू करें: एक बार जब आप माइक्रोसॉफ्ट वर्ड में साइन इन हो जाते हैं, तो आप अपने मोबाइल डिवाइस पर दस्तावेज़ बनाना और संपादित करना शुरू कर सकते हैं।

कुल मिलाकर, Microsoft Word को कंप्यूटर या मोबाइल डिवाइस पर स्थापित करना एक सीधी प्रक्रिया है जिसे पूरा होने में केवल कुछ मिनट लगने चाहिए। थोड़े धैर्य और विस्तार पर ध्यान देने के साथ, आप Microsoft Word को स्थापित करने में सक्षम होंगे और अपने मोबाइल डिवाइस पर दस्तावेज़ बनाने और संपादित करने के लिए इसका उपयोग करना शुरू कर देंगे।

Hindi Circle
Hindi Circlehttps://hindicircle.com
Hindi Circle, a place where you will get good information in Hindi language. Such as - Hindi stories, poems, essays, Hindi literature, religion, history etc.

Related Articles

महान कवि माखनलाल चतुर्वेदी की 10 प्रमुख कविताएँ

भारत के ख्यातिप्राप्त कवियों में माखनलाल चतुर्वेदी का एक प्रमुख स्थान है। उनका जन्म...

विलोल वीचि वल्लरी “शब्द जंग खा गए हैं/कविता चोटिल है”

'विलोल वीचि वल्लरी' की कवयित्री डॉ. पल्लवी मिश्रा संप्रति राजकीय महाविद्यालय डोईवाला (देहरादून) में...

अपनी वैक्सीन को जानें | Know your Covid-19 Vaccine

अपनी वैक्सीन को जानें (Know your Covid-19 Vaccine), आप वैक्सीनेशन करवा चुके हैं या...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Latest Article

Pathan Movie Bundle of Stolen Stories

"Pathan" is the latest release from Bollywood superstar Shah Rukh Khan, and it is a film that is sure...

More Articles Like This