Sunday, September 19, 2021
Homeस्वास्थ्यCOVID-19 वैक्सीन लेने के बाद क्या करें और क्या न करें

COVID-19 वैक्सीन लेने के बाद क्या करें और क्या न करें

"ऐसे समय वैक्सीन एक बड़ी उम्मीद के रूप में सामने आई है"। लेकिन इसे लेकर लोगों के मन में एक संशय/भय बना हुआ है कि 'COVID 19 वैक्सीन लेने के बाद क्या करें और क्या न करें ?'

अवश्य पढ़ें

इस समय Covid-19 की दूसरी लहर के जिस भयावह सकंट में हमारा देश घिरा हुआ है। कोविड-19 के 3 लाख से अधिक नए केस प्रतिदिन सामने आ रहे हैं, तो वहीं कोरोना से सैंकड़ों मरीजों की रोज मौत हो रही हैऐसे समय वैक्सीन एक बड़ी उम्मीद के रूप में सामने आई है”। लेकिन इसे लेकर लोगों के मन में एक संशय/भय बना हुआ है कि COVID 19 वैक्सीन लेने के बाद क्या करें और क्या करें ?’

यह भी पढ़ें: COVID-19 की दूसरी लहर के इस कठिन समय चिंता और तनाव को कैसे दूर करें ?

सरकार कि तरफ से इस खतरनाक वायरस से लड़ने के लिए वैक्सीनेशन (Vaccination) का काम भी तेजी के साथ जारी है। अब देश में 18 साल से ऊपर के लोगों को भी कोरोना वैक्सीन (Corona Vaccine) लगाई जा रही है। आने वाले समय में 18 साल से कम के बच्चों को भी ये वाइक्सिन्न लगाई जाएगी।

कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए लोग बेसब्री से वैक्सीन लगवाने का इंतजार कर रहे हैं। इस वैक्सीन का अधिक से अधिक लाभ आपके शरीर को मिल सके, इसके लिए आपको विशेषज्ञों द्वारा अनुमोदित इन विशेष बातों का ध्यान अवश्य रखना होगा।

यहाँ हम स्वास्थ्य विशेषज्ञों द्वारा बताए गए उन निर्देशों को बता रहे हैं कि टीका लगवाने के समय आपको क्या करना चाहिए और क्या नहीं करना चाहिए, अगर आप इन बातों का ध्यान रखेंगे तो आपको शायद ही किसी समस्या का सामना करना पड़े!

यह भी पढ़ें: मारवाड़ी कौन | सफलता की पहचान और एक व्यापारिक समूह?

COVID 19 प्रतिरोधक वैक्सीन लगवाने से पहले क्या करें:

  1. यदि आपको पहले कोविड हो चुका है तो COVID 19 वैक्सीन लेने में देरी करें । कोविड से ठीक होने के कम से कम 6 से 8 सप्ताह बाद ही टीका लगवाना चाहिए।
  2. अगर आप किसी अन्य बीमारी की कोई दवा ले रहे हैं तो अपने चिकित्सक से सलाह लें कि वह दवा आपके टीकाकरण के बाद उसके साथ कोई समस्या तो नहीं करेगी?
  3. अगर आपको पहले से कोई गंभीर बीमारी या स्वास्थ्य समस्या है या फिर कोई सर्जरी हुई है तो अपने स्वास्थ्य विशेषज्ञ से इस विषय पर चर्चा करें।
  4. अगर आपको किसी भी प्रकार की (दावा से या खान-पान से) कोई एलर्जी है तो इसके बारे में भी डॉक्टर से परामर्श करें / उसका इलाज कराएं और क्लीयरेंस के बाद ही टीका लगवाएं।
  5. COVID 19 वैक्सीन लगावने से पहले पौष्टिक खाना खाएं। अपने भोजन में हल्दी, अदरक, हरी पत्तेदार सब्जियां जैसे पालक, केल, ब्रोकली, साबुत फल, दालें, फलियां और साबुत अनाज अवश्य शामिल करें।
  6. वैक्सीनेशन से पहले और बाद में भी शराब, प्रोसेस्ड और जंक फूड, धूम्रपान और कार्बोनेटेड पेय को ना कहें।
  7. अधिक से अधिक पानी और पेय पद्धार्थ का प्रयोग करें जिससे इस गर्मी के मौसम में आपका शरीर डी-हाइड्रेटेड ना हो।
  8. वैक्सीन को खाली पेट न लें अपितु वैक्सीन लगवाने से 1 घंटे पहले भरपेट भोजन कर लें। टीकाकरण से पहले कैफीनयुक्त पेय से भी बचें।
  9. टीकाकरण केंद्र पर भी मास्क, सोशल डिस्टेंसिंग और हैंड सैनिटाइजेशन के सभी कोविड-19 प्रोटोकॉल का पालन करें। टीकाकरण केंद्र पर अपना मास्क न हटाएं।

यह भी पढ़ें: ऐनी-फ्रैंक की डायरी | “एक बहादुर ‘यहूदी’ लड़की”

COVID 19 वैक्सीन लगवाने के बाद क्या ना करें ?

  1. जिस जगह इंजेक्शन लगा हो शरीर के उस स्थान न रगड़ें और न ही मसाज़ करें। उस स्थान पर बर्फ या मलहम जैसी कोई चीज भी न लगाएं।
  2. COVID 19 वैक्सीन लगवाने के बाद उस स्थान पर दर्द या सूजन, एवं आपके शरीर में दर्द, थकान, बुखार, या ठंड लगना जैसे साइड इफेक्ट्स का अनुभव हो सकता है। लेकिन, घबराएं नहीं और डॉक्टर के संपर्क में रहें। इन लक्षणों के लिए आप अपने चिकित्सक की सलाह पर शरीर के अनुपातनुसार Paracetamol ले सकते हैं।
  3. टीकाकरण के बाद धूम्रपान या शराब के सेवन से बचें क्योंकि यह आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को कमजोर कर सकता है और जिस कारण आपको समस्या हो सकती है।
  4. टीका लगवाने के बाद भी मास्किंग, हैंड सैनिटाइज़िंग और सोशल डिस्टेंसिंग के कोविड-19 के प्रोटोकॉल का पूरी तरह से पालन करें। भीड़-भाड़ वाली जगहों पर जाने से बचें।
  5. अधिक नमकीन/चटपटे, संतृप्त वसा और कैलोरी से भरपूर खाद्य पदार्थों को अधिक मात्रा में ना लें।
  6. मीठे खाद्य पदार्थों को भी अलविदा कहें क्योंकि वे चिंता और तनाव पैदा कर सकते हैं जिस कारण  आपकी नींद कम हो सकती है।
  7. जंकफूड, मीठा और अस्वास्थ्यकर भोजन न करें और एक स्वस्थ आहार का पालन करें जिसका उल्लेख ऊपर किया गया है।
Dr Anil Verma
Editor in Chief

Related Articles

भूमिहार कौन हैं ‘ब्राह्मण’ हैं या ‘क्षत्रिय’ | ये कहाँ से...

भूमिहार कौन हैं 'ब्राह्मण'  या 'क्षत्रिय' ? Are Bhumihar really Brahmin, or not ? ये...

नाग पंचमी पर क्यों होती है सर्पों की पूजा | देश...

नाग पंचमी भारत सहित नेपाल में भी हिंदुओं द्वारा मनाए जाने वाले नागों या...

ऐनी-फ्रैंक की डायरी | “एक बहादुर ‘यहूदी’ लड़की”

ऐनी-फ्रैंक की डायरी -"वह थी एक बहादुर 'यहूदी' लड़की" उसके बारे में लिखा गया...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisement -spot_img
Latest Article

तैमूर और जहाँगीर | गाज़ी का अधूरा ख्याब और लौंडी का अफसाना

लेख का शीर्षक पढ़कर मन में सवाल पैदा हुआ होगा कि 'तैमूर और जहाँगीर (Timur and Jahangir)' का नाम...
- Advertisement -spot_img

More Articles Like This

- Advertisement -spot_img